हिमाचल में सबसे कम उम्र के SP जिन्होंने काटा था MLA की पत्नी का अवैध खनन का चालान

0
2783

HIMACHAL NAZAR | ये हिमाचल में सबसे कम उम्र में एसपी बनने वाले आईपीएस गौरव सिंह। आईपीएस गौरव सिंह सुर्खियां नहीं ढूंढते बल्कि सुर्खियां इन्हें खोजती हैं। फिलहाल कुल्लू जिला के पुलिस कप्तान हैं। गौरव सिंह का नशा तस्करों और खनन माफिया पर खौफ रहता है। अभी महज 29 साल के हैं।

आईपीएस गौरव सिंह उत्तर प्रदेश के आगरा के रहने वाले हैं। पहली जुलाई 2019 को जन्मे गौरव सिंह 2013 बैच के आईपीएस अफसर हैं। हिमाचल के बद्दी जिला में बतौर एडिशनल सुपरिंटेंडेंट तैनात थे। बद्दी खनन के लिए पहले ही काफी बदनाम हो चुका है। एक मर्तबा बतौर प्रोबेशनर एसडीएम सेवाए दे रहे आईएएस यूनुस खान पर भी खनन माफिया हमला बोल चुका है। गौरव सिंह ने एएसपी सात महीने के कार्यकाल में ही अवैध खनन के 177 मामले दर्ज किए।

इसी कार्यकाल में दून के विधायक की पत्नी के डंपर का अवैध खनन का चालान काटा। इसके बाद हिमाचल भर में सुर्खियों में आए, लेकिन उस समय की कांग्रेस सरकार ने इनका तबादला कांगड़ा कर दिया। काफी बवाल कटा पर सरकार ने भी तबादला आदेश रद्द नहीं किए। कांगड़ा में एएसपी काम करने के बाद एसपी लाहुल स्पीति बने। लाहुल स्पीति में एसपी का चार्ज लिए मुश्किल से चार दिन नहीं हुए थे कि एक साथ 18 पुलिस कर्मियों को ससपेंड कर दिया।

इनमें एक एएसआई रैंक का पुलिस जवान भी शामिल था। पुलिस जवानों पर रिश्वतखोरी का इल्जाम लगा था और यह इल्जाम भी सेना के अफसरों ने लगाए थे। इसके बाद एसपी बनकर फिर बद्दी लौटे जहां खनन माफिया इनसे खौफ खाता था। हालांंकि इस बार फिर तबादला हो गया। सरकारी कार्यक्रम में ट्रैफिक मैनजमेंट और अव्यस्था से नाराज सरकार ने इनका तबादला कर दिया। इनके साथ ही उपायुक्त सोलन भी हटाए गए थे। अब एसपी कुल्लू तैनात हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here