Monday, June 14, 2021
Google search engine
HomeNewsलाहुल के बर्फानी तेंदुए को ZOO भेजने की खबर पर रणदीप हुड्डा...

लाहुल के बर्फानी तेंदुए को ZOO भेजने की खबर पर रणदीप हुड्डा ने किया ट्विट, अधिकारी ने दी सफाई…

HIMACHAL NAZAR :- हिमाचल में जब हम सभी कोरोना केस के बीच उलझे हुए थे तब हमारे पड़ोसी राज्य के एक एक्टर रणदीप हुड्डा बर्फानी तेंदुए के बारे में फ्रिकमंद होकर जयराम सरकार और उनके अधिकारियों को ट्विट कर रहे थे. यह बर्फानी तेंदुआ लाहुल-स्पीति के गयू गावं में 2 मई को पकड़ा गया था जो चार दिनों में 40 से ज्यादा भेड़ों को अपना निवाला बना चुका था.

बर्फानी तेंदुए को पकड़ कर शिमला लाया गया. इसके बाद से खबरें चलने लगीं कि अब बर्फानी तेंदुए को लाहुल-स्पीति ना छोड़कर शिमला में ही चिड़ियाघर में रखा जाएगा. यह बात रणदीप हुड्डा को पता चली तो उन्होंने एक ट्विट किया. रणदीप हुड्डा ने ट्विट में लिखा कि ‘ सविता शर्मा जी (आईएफएस) बर्फानी तेंदुए दुर्लभ और लुप्तप्राय हैं. मवेशियों को खाने की ऐवज में इसे जिंदगी भर जेल में रखना कठोर सजा है. परिवारों को मुआवजा दें और रिलोकेट करें. कैद करना संरक्षण में मदद नहीं करता… कृप्या हत्सक्षेप करें.. @jairamthakurbjp@CMOFFICEHP@moefcc@CentralIfs

इसके बाद रणदीप हुड्डा को बाकायदा हिमाचल सरकार के वन विभाग की ओर से केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण को जवाब भेजा गया और वहां से रणदीप हुड्डा को जवाब भेजा गया.

बर्फानी तेंदुए की प्रोग्रेस और हिस्ट्री के बारे में सविता शर्मा जी (आईएफएस) के साथ बात हुई. तेंदुए को निर्वासित कर प्रदर्शनी (चिड़ियाघर) में रखने का कोई इरादा नहीं है. तेंदुए का स्वास्थ ठीक नहीं है और आगे की जांच जारी है. विभाग संरक्षण को लेकर बहुत चिंताशील और संवेदनशील है… कृप्या पढ़ें..

गौरतलब हो की हिमाचल में बर्फानी तेंदुओं की संख्या बढ़ाने के लिए काफी समय से काम चल रहा है. बर्फानी तेंदुए विलुप्त हो रहे हैं. इसलिए इनके संरक्षण की बात काफी जरुरी है. हिमाचल में मात्र के 50 के आस-पास ही बर्फानी तेंदुए हैं और देश में 500 से 700. ऐसे में आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि बर्फानी तेंदुए कितने दुर्लभ हैं.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!