पटवारी परीक्षा की अंसर-की यूट्यूब में इसलिए है एक दिन पहले

0
707

HIMACHAL NAZAR | पटवारी परीक्षा भी पुलिस भर्ती परीक्षा की तरह ही विवादों में है। 17 नवंबर को आयोजित पटवारी परीक्षा में कांगड़ा जिला के धीरा केंद्र की वीडियो भी वायरल हुई। इसमें अभ्थर्थियों ने फोन से परीक्षा करवाने तक के आरोप जड़े तो कुछ केंद्रों में एक ही रोल नंबर कई कैंडिडेट्स को जारी कर दिए गए। इस बीच सोशल मीडिया में एक और बात को लेकर चर्चा की जा रही है।

पटवारी भर्ती परीक्षा के दौरान कांगड़ा के धीरा का वीडियो

सोशल मीडिया में यूट्यूब वीडियो के स्क्रीन शॉट्स शेयर किए जा रहे हैं। इसमें कहा जा रहा है कि HP STUDIES नाम के एक यूट्यूब चैनल ने पटवारी परीक्षा की आंसर-की अपलोड की है। आंसर-की यूट्यूब पर 16 नवंबर, 2019 को पब्लिश की गई, जबकि पटवारी भर्ती परीक्षा तो 17 नवंबर, 2019 को आयोजित की गई थी।

अब इसी बात को लेकर अभ्यर्थी आपत्ति जता रहे हैं कि परीक्षा आयोजित होने से एक दिन पहले ही अंसर-की यूट्यूब पर कैसे अपलोड की जा सकती है। इसलिए भर्ती रद्द की जानी चाहिए और फिर से परीक्षा आयोजित की जाए। इस पूरे वीडियो को जमकर देखा जा रहा है और इसके स्क्रीन शॉट्स वायरल किए जा रहे हैं कि इसकी जांच की जानी चाहिए।

अब आपको बताते हैं कि 16 नवंबर को यूट्यूब पर पटवारी भर्ती की आंसर-की कैसे पब्लिश हुई जबकि पेपर 17 नंबर को था। दरअसल HP STUDIES नाम के जिस यूट्यूब चैनल संचालक ने वीडियो अपलोड किया उसने या तो वीडियो पर व्यूज बढ़ाने के लिए यह काम किया या फिर उसने मामले को विवादित बनाने के लिए यह किया या फिर यूट्यूब की तकनीकी खामी की वजह से ऐसा हुआ।

दरअसल यहां पर सारा खेल टाइम जोन का है। भारत से न्यूजीलैंड का समय 7 घंटे 30 मिनट आगे है। मसलन भारत में दोपहर के 12ः00 PM बज रहे हैं तो न्यूजीलैंंड में शाम के 7ः30 PM बज चुके हैं। इसी तरह भारत अमेरीका के टाइम जोन से 10 घंटे 30 मिनट आगे है। कुछ मामलों यह टाइम जोन का फर्क ज्यादा भी है। अगर भारत में 20 नवंबर को दोपहर के 2ः00 PM हुए हैंं तो अलास्का में 19 नवंबर ही है समय है 11ः30 PM। अब जिस समय अंसर-की यूट्यूब में अपलोड की गई उस समय उस टाइम जोन में तबदीली हो गई।

हालांकि यह वीडियो तो मात्र अभ्यर्थियों को भ्रमिम कर रहा है, लेकिन असल सवाल यह है कि पटवारी भर्ती परीक्षा अभी भी संदेह के घेरे में है, जिसको लेकर न तो अभ्यर्थी आवाज उठा रहे हैं और न ही सरकार भर्ती रद्द करने जा रही है।