Monday, September 20, 2021
Google search engine
HomeGeneral Knowledgeहिमाचल के विधायक कितनी सैलरी और भत्ते लेते हैं क्या आप जानते...

हिमाचल के विधायक कितनी सैलरी और भत्ते लेते हैं क्या आप जानते हैं?

HIMACHAL NAZAR |सैलरी आई या नहीं? आज ही तो आनी थी नहीं आई भाई। नौकरी पेशा लोग उक्त वाक्य को मोल अच्छे से समझते हैं। दो माह पहले ही हिमाचल में एक विषय ने खूब तूल पकड़ा। विषय था हिमाचल के विधायकों के यात्रा भत्ते 2.50 लाख से बढ़ाकर 4 लाख करने का। सोशल मीडिया पर तो ढेरों तीखी प्रतिक्रियाएं आईं। आज आपको बताते हैं हिमाचल के विधायकों को हर महीने वेतन और भत्ते के अलावा क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं।

हिमाचली विधायकों को हर माह भत्तों सहित 2 लाख 10 हजार रुपए वेतन वेतन मिलता है। इसमें 55 हजार रुपए सैलरी, कंस्चीच्यूएंसी भत्ता 90 हजार रुपए, कार्यालय भत्ता 30 हजार रुपए, टेलीफोन भत्ता 15 हजार रुपए, डाटा एंट्री आपरेटर अलाउंस 15 हजार रुपए, कंपनसेटरी अलाउंस 5 हजार रुपए शामिल है। कुल मिलाकर हो गए 2 लाख 10 हजार रुपए। इतना ही नहीं माननीय विधायकों बिजली-पानी के बिल के लिए भी 5 हजार रुपए तक पैसे मिल सकते हैं। इसके लिए बिजली-पानी के बिल की रसीद जमा करवानी होगी।

माननीय विधयाक विधानसभा में जनता के मुद्दे उठाने जाते हैं। खूब जोर-शोर से मुद्ददे उठते हैं। जितनी जोर-शोर से मुद्दे उठाए जाते हैं उसकी डबल स्पीड से वाकआउट भी करते हैं। अब विधानसभा के दौरान भी दैनिक भत्ता विधायकों को दिया जाता है। हर रोज 1800 रुपए दैनिक भत्ता दिया जाता है। विधायक यदि विधनसभा सत्र से दो दिन पहले पहुंच जाता है तो भी भत्ता मिलेगा और सत्र खत्म होने के दो दिन बाद जाता है तब तक भत्ता मिलता रहेगा। विधानसभा समितियों की बैठक के लिए भी यही नियम और भत्ता रहता है।

यह भी पढ़ें

इसके अलावा भी कई तरह की सुविधाएं माननीय विधायकों को मिलती हैं। इसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे। अगली कड़ी में आपकों उन सुविधाओं के बारे में बताएंगे। अगर आपको जानकारी पसंद आई तो कमेंट, लाइक औऱ शेयर करें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!