Monday, June 14, 2021
Google search engine
HomeGeneral KnowledgePoliticalविधायकों को 4 लाख तक किराया खर्च 50 लाख तक एडवांस लोन

विधायकों को 4 लाख तक किराया खर्च 50 लाख तक एडवांस लोन

HIMACHAL NAZAR| हिमाचल के विधायकों को मिलने वाली तनख्वाह और भत्तों के बारे में हम आपको बता चुके हैं। अब जानते हैं कि तनख्वाह और भत्तों के अलावा हमारे माननीय विधायकों को क्या-क्या अन्य सुविधाएं मिलती हैं। देश या विदेश में घूमने के लिए विधायकों को 4 लाख रुपए तक यात्रा भत्ता मिलता है। यानी कहीं भी सैर-सपाटा कीजिए 4 लाख रुपए तक खर्च सरकारी खजाने से दिया जाएगा।

यह नियम विधायक के साथ ही उनके परिवार सदस्यों या यात्रा के सहयोगी पर भी लागू होता है। यात्रा के बाद विधायक बिल जमा करवाते हैं और यात्रा खर्च चार लाख रुपए से कम है तो खाते में पैसा ट्रांसफर किया जाता है। यदि विधायक सड़क से अपनी गाड़ी में सफर कर रहे हैं तो 18 रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से अलाउंस यानी भत्ता दिया जाता है। बस या टैक्सी से सफर करने पर 2 रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से भत्ता मिलेगा।

यह भी पढ़ें आखिरी कितनी तनख्वाह पाते हैं विधयाक http://himachalnazar.com/how-much-earn-hp-mla-per-month-salary-of-mla/

यात्रा के लिए एडवांस के तौर पर विधायक 25 हजार रुपए तक भी ले सकते हैं। माननीय विधायकों के घर पर यदि टेलीफोन लगा है तो भी उन्हें बिल पर रिबंर्समेंट मिलती है। अब बात करते हैं घर की। हर विधायक को रहने के लिए घर दिया जाता है। इसकी ऐवज में हर माह 1500 रुपए तनख्वाह से काटे जाते हैं। जी हां, सिर्फ 1500 रुपए। आपका मकान का किराया कितना है आप अंदाजा लगा सकते हैं।

हर विधयाक को गाड़ी या हाउस बिल्डिंग के लिए 50 लाख रुपए 50 लाख रुपए तक का लोन एडवांस में मिलता है। खास बात यह है कि इस मात्र चार फीसदी ही ब्याज लगता है। अब आपकों गाड़ी या घर बनाने के लिए लोन लेना है तो कितनी माथापच्ची करनी पड़ती है आप जानते हैं। लोन मिल भी गया तो उस पर लगने वाला ब्याज की दर भी आप जानते हैं।

आपको जानकी अच्छी लगी तो लाइक कमेंट और शेयर जरूर कीजिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!